Windows 10 Tutorial Hindi




Window 10

Window 10 सबसे शक्तिशाली Operating System है जो Microsoft ने बनाया है ! लेकिन यह भी सबसे जटिल Operating System है ! जबकि यूजर इंटरफेस बेहद सहज है !  एक Operating System कंप्यूटर पर सभी Hardware और Software को  Manages करता है। इसके बिना, कंप्यूटर बेकार होगा। Operating System कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आप को Operating System को समझना और हमारे कंप्यूटर बेसिक्स Tutorial में OS को जानना होगा ।

नीचे, आप  टिप्स और Tutorial पाएंगे, जो श्रेणियों में विभाजित हो जाएंगे और आपको बुनियादी बातें सीखने में मदद मिलेगी !

Start Menu

Windows 8 Application को लॉन्च करने के लिए Start Screen का उपयोग करता है, जब की  Windows 10 ने एक  और पारंपरिक Start Menu फिर से शुरू किया है ! महत्वपूर्ण Application को ढूंढना आसान बनाने के लिए इसका विस्तार भी किया गया  है !


Microsoft Edge

यह नया Browser Windows उपयोगकर्ताओं को Web पर एक बेहतर अनुभव देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह तेज़, और अधिक सुरक्षित है, और इसमें बहुत सी नई सुविधाएं भी शामिल हैं ! Microsoft Edge को Internet explorer को अपने डिफ़ॉल्ट वेब Browser के रूप में बदलना है, लेकिन यदि आप चाहें तो आप IE (या अन्य Browser) का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे।


Cortana

Siri और Google now के  समान है, आप अपने कंप्यूटर को माइक्रोफ़ोन के साथ जोड़कर अपने आभासी सहायक से बात कर सकते हैं। Cortana प्रश्नों का उत्तर दे सकता है ! जैसे कि आज के मौसम का हाल क्या है ? साधारण कार्य करना जैसे कि आपके Computer से कचरे को निकालने के लिए याद दिलाना है, और भी बहुत कुछ कर सकते है !


Multiple Desktops And Task View

सब कुछ एक ही Desktop पर खुला रखने के बजाय, आप अपनी कुछ Windows को एक Virtual Desktop पर ले जा सकते हैं ताकि उन्हें बाहर निकाल सकें ! और यह नया Virtual Desktop (दृश्य सुविधा) आपके सभी खुले Windows को Manage करना आसान बनाता है !

दुर्भाग्य से, Windows 10 की Virtual Desktop कार्यक्षमता अभी भी बहुत सीमित है - आप विभिन्न स्क्रीन के बीच प्रोग्राम्स को खींच और ड्रॉप नहीं कर सकते हैं ! आप अलग-अलग Desktop के लिए Wallpaper नहीं बदल सकते हैं !




Action Center

नया Action Center विंडोज के पिछले संस्करणों से काफी भिन्न है ! उदाहरण के लिए, आपको Wi-Fi Connectivity और Tablet Mode जैसे अक्सर उपयोग की जाने वाली Settings तक पहुंचने के लिए इसका विस्तार किया गया है। एक्शन सेण्टर में आप को Important Notifications भी मिलता रहेगा ! यदि आपका कंप्यूटर Update प्राप्त करता है तो आपको इसकी जानकारी यहां मिलेगी !


Tablet Mode

Windows 8 के विपरीत, Windows 10 डेस्कटॉप और टैबलेट्स के बीच स्पष्ट अंतर बनाता है। यदि आप Windows 10 के साथ एक Keyboard और Mouse का उपयोग कर रहे हैं, तो आप डिफ़ॉल्ट रूप से Desktops मोड में होंगे ! अगर आपके कंप्यूटर में एक टचस्क्रीन भी है, तो आप किसी भी समय टेबलेट मोड में जा सकते हैं। टेबलेट उपयोगकर्ता यदि वे पसंद करते हैं तो वे डेस्कटॉप मोड पर वापस भी Switch कर सकते हैं !


No comments:

Post a Comment

Windows 10 Tutorial Hindi

Window 10 Window 10 सबसे शक्तिशाली Operating System है जो Microsoft ने बनाया है ! लेकिन यह भी सबसे जटिल Operating System है ! जबक...

Recent

recentposts

Random

randomposts
Created By Aftab