Tips for Managing Multiple Windows



Tips for Managing Multiple Windows

Windows 10 में कई विशेषताएं हैं जो Multi-Task को आसान बनाते हैं और एक ही समय में कई Windows पर एक साथ काम कर सकते हैं।

      Note:- यह पाठ एक Desktop या Laptop कंप्यूटर के साथ  Windows 10 का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। यदि आप एक टचस्क्रीन वाले टैबलेट कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए कुछ निर्देश अलग-अलग तरीके से काम करेंगे (और कुछ सुविधाएं बिल्कुल उपलब्ध नहीं होंगी) !
Snap
Snap आपको Windows का आकार बदलने के लिए अनुमति देता है, जो विशेष रूप से सुविधाजनक है जब आप दो Windows दूसरी तरफ देखना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, इच्छित Windows को बाएं या दाएं पर क्लिक करके खींचें, जब तक कि Cursor स्क्रीन के किनारे तक पहुंच न जाए, तब माउस को छोड़ दें।  Windows को Unsnap करने के लिए, बस Windows को नीचे खींचें और खींचें।
     Note: यदि Snap करने पर आपके पास एक से अधिक Windows खुली हो, तो आप स्क्रीन के दूसरी तरफ स्वचालित रूप से Snap करने के लिए विंडो चुनने में Windows होंगे।



Task View

आप खुली Windows के बीच Switch करने के लिए Flip का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कुंजीपटल (keyboard) पर Alt Key दबाकर रखें, फिर Tab key दबाएं वांछित Windows चयनित होने तक Tab key दबाए रखें।


Virtual desktops

सब कुछ एक ही Desktop पर खुला रखने के बजाय, आप अपनी कुछ Windows को एक Virtual Desktop पर ले जा सकते हैं ताकि उन्हें बाहर निकाल सकें। यह सुविधा Windows के पिछले संस्करणों में उपलब्ध नहीं थी, और एक ही समय में कई Windows के प्रबंधन के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। एक नया Desktop बनाने के लिए, Task View खोलें, फिर नीचे-दाएं कोने के पास New Desktop चुनें !

         एक बार जब आप कई Desktop बना लेंगे, तो आप उनके बीच स्विच करने के लिए Task view का उपयोग कर सकते हैं। आप Desktop के बीच Windows को भी स्थानांतरित कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, कार्य दृश्य (Task view) खोलें, फिर वांछित Desktop पर एक Windows पर क्लिक करें और खींचें।



किसी Virtual Desktop को बंद करने के लिए, Task View खोलें और किसी भी Desktop के ऊपरी-दाएं कोने में X को Click करें जिसे आप बंद करना चाहते हैं।





Showing the desktop

यदि आपके पास बहुत से Windows एक ही समय में खुली हैं, तो Desktop को देखना मुश्किल हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो आप सभी Open Windows कम करने के लिए Taskbar के निचले-दाएं कोने पर क्लिक कर सकते हैं। Minimized Windows को पुनर्स्थापित करने के लिए बस इसे फिर से क्लिक करें !

No comments:

Post a Comment

Windows 10 Tutorial Hindi

Window 10 Window 10 सबसे शक्तिशाली Operating System है जो Microsoft ने बनाया है ! लेकिन यह भी सबसे जटिल Operating System है ! जबक...

Recent

recentposts

Random

randomposts
Created By Aftab