Personalizing your Desktop

Personalizing your Desktop

Windows 10 आपके Desktop की रूपरेखा और अनुभव को Personalization करना आसान बनाता है। Personalization Settings तक पहुंचने के लिए, Desktop पर कहीं भी राइट-क्लिक करें, फिर Drop-Down मेनू से Personalization चुनें। Personalization Settings दिखाई देगी।

यहां से, आप अपने Desktop Background को चुन सकते हैं और Customize कर सकते हैं।

Accent Color Daskbar और Start Menu जैसी चीज़ों को प्रभावित करता है डिफ़ॉल्ट रूप से, Windows 10 आपके Desktop Background की छवि के आधार पर एक Accent Color प्रदान करेगा। यदि आप अपना Accent Color चुनना चाहते हैं !  आप इस सुविधा को बंद भी कर सकते हैं !



यहां से, आप अपने Lock Screen को Appearance Customize कर सकते हैं। अपनी Desktop की Background के साथ, आप Picture का उपयोग कर सकते हैं या अपने स्वयं के किसी एक Picture का चयन कर सकते हैं !

यदि आप पहले से ही Windows के पूर्व संस्करण पर थीम स्थापित करते हैं, तो आप उन्हें यहां देख सकते हैं और चयन कर सकते हैं। हालांकि  Microsoft वर्तमान में Windows 10 के लिए नए विषयों को रिलीज करने की योजना नहीं बना रहा है !

यहां से, आप Start Menu के लिए कुछ विकल्प Customize कर सकते हैं, जैसे कि Full-Screen मोड में Start Menu दिखाना चुनना।

अपनी व्यक्तिगत फ़ोटो में से किसी एक फ़ोटो को  Desktop Background पर लगाने  के लिए Browse करें चुनें !

To change the font size & Icons

यदि आपको अपने Computer पर Text देखने में कठिनाई हो रही है, तो आप Font Size बढ़ा सकते हैं। Font Size बढ़ाने से आपके Desktop पर Icons और अन्य Items के आकार में भी वृद्धि होगी।

1. Settings app खोलें, फिर System चुनें !

2. Display options दिखाई देंगे। इच्छित Item आकार को चुनने के लिए Slider का उपयोग करें ध्यान दें कि एक बड़ा आकार Screen पर कुछ आइटम दिखाई देने के तरीके में हस्तक्षेप कर सकता है ।

3. अपने परिवर्तनों को Save के लिए Apply करें पर क्लिक करें। फिर आपको इन परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए अपने कंप्यूटर को Restart करना होगा।


ClearType आपको ठीक से Tune करने की अनुमति देता है कि आपके कंप्यूटर पर Text कैसे दिखता है, जो पठनीयता (readability) को बेहतर बनाने में मदद करता है।

1. Display Settings से, Advanced Display Settings चुनें।

2. Related Settings से नीचे ClearType text चुनें !

3. ClearType dialog box दिखाई देगा। निर्देशों का पालन करें, आपके लिए सबसे अच्छा दिखाई देने वाला text चुनें !

4. जब आप Text Select कर लें, तो आप Next पर क्लिक करें ! और Finish करें पर क्लिक करें। ClearType Settings लागू हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Windows 10 Tutorial Hindi

Window 10 Window 10 सबसे शक्तिशाली Operating System है जो Microsoft ने बनाया है ! लेकिन यह भी सबसे जटिल Operating System है ! जबक...

Recent

recentposts

Random

randomposts
Created By Aftab