Windows 10 में प्रवेश (Signing) करना



Windows 10 में प्रवेश (Signing) करना

जब आप Windows 10 स्टार्ट करेंगे तो संभवत: आपको एक Microsoft खाता बनाने के लिए कहा जाएगा, जब भी आप Computer को चालू करते हैं, तो आपको उस खाते में प्रवेश करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, अपना Password बॉक्स में टाइप करें और Enter दबाएं।



Navigating the desktop

एक बार Signing करने के बाद, आपको दिखाई देने वाली पहली चीज़ डेस्कटॉप है आप अपने कंप्यूटर के लिए डेस्कटॉप को  मुख्य कार्यस्थान के रूप में मान सकते हैं। यहां से, आप अपनी फ़ाइलें देख सकते हैं, प्रबंधित कर सकते हैं, इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं।



अनुप्रयोग खोलना (Opening Applications)

आप अपने Computer पर Programs खोलने के लिए Start Menu का उपयोग करेंगे, बस Windows के पिछले संस्करणों की तरह। ऐसा करने के लिए, नीचे-बाएं कोने में Start Button पर क्लिक करें, फिर वांछित Application चुनें। Application की पूरी सूची देखने के लिए All Apps चुनें। ऊपर  दिए गए उदाहरण में, हम OneNote खोल रहे हैं



फाइल Explorer पर कार्य करना (Working with files)

आप File Explorer का उपयोग अपनी फाइलों और फ़ोल्डर्स को Manage करने के लिए करेंगे। File Explorer खोलने के लिए, Taskbar पर या  File Explorer आइकन पर क्लिक करें या अपने  Desktop पर किसी भी फ़ोल्डर को डबल क्लिक करें।



फ़ाइलों और ऐप्स खोजना (Searching for Files and Apps)

अपने कंप्यूटर पर किसी विशिष्ट फ़ाइल या एप्लिकेशन की खोज करने के लिए, Start button पर क्लिक करें, फिर टाइपिंग शुरू करें वैकल्पिक रूप से, आप खोज शुरू करने के लिए कीबोर्ड पर Windows key दबा सकते हैं। नीचे दिए गए उदाहरण में, हम एक प्रस्तुति फ़ाइल के लिए खोज रहे हैं



अपनी सेटिंग समायोजित करें (Adjusting your Settings)

आप अपने computer पर सबसे महत्वपूर्ण Settings, जैसे आपके network और display options को बदलने के लिए Settings App का उपयोग करेंगे। App को खोलने के लिए, Start menu पर क्लिक करें, फिर Settings चुनें।

Note :- आप अपने Settings को Adjusting करने के लिए Control Panel का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि Windows के पूर्व संस्करणों में भी हैं। हालांकि, कुछ विकल्प हैं जो केवल Settings App से ही उपयोग किए जा सकते हैं, जैसे एक नया (user) उपयोगकर्ता जोड़ना। इस वजह से, आप शायद अक्सर Settings App का उपयोग करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Windows 10 Tutorial Hindi

Window 10 Window 10 सबसे शक्तिशाली Operating System है जो Microsoft ने बनाया है ! लेकिन यह भी सबसे जटिल Operating System है ! जबक...

Recent

recentposts

Random

randomposts
Created By Aftab